Home » » बारिश में अपना ख्‍याल रखें-Protect your self in Rain (Mansooon)

बारिश में अपना ख्‍याल रखें-Protect your self in Rain (Mansooon)

बारिश में हम अपनी सेहत और खानपान का तो ध्यान रखते हैं, पर अकसर सबसे जरूरी बात को अनदेखा कर देते हैं। क्या अब तक आपने यह देखा कि क्या आपका घर मानसून की चुनौतियों से लड़ने के लिए तैयार है? यह जरूरी है, क्योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो,
जब पूरा जमाना बारिश का लुत्फ उठाते हुए चाय और पकौड़ियों का स्वाद चख रहा होगा, तब आप और आपके बच्चों यह जांचने में लगे होंगे कि घर में कहां-कहां से पानी टपक रहा है। बारिश का सामना करने के लिए अपने घर को भी समय रहते तैयार कर लें:




- मानसून के पानी को किसी भी तरह से घर के भीतर न आने दें। उस वक्त भले ही आप सारा पानी निकाल दें, पर बारिश का पानी अपने साथ नमी भी लेकर आएगा, जो आपके घर के बेशकीमती सामानों को खराब कर सकता है।


- अपार्टमेंट्स की दीवारों और खिड़कियों के आसपास लीकिंग की समस्या को दूर करने के लिए रेन ट्रैक सहित मानसून प्रूफ विंडोज और ढलान का प्रयोग करें। इससे तेज बारिश के बावजूद पानी घर के अंदर आने के बजाय ढलान से नीचे नाले में चला जाएगा

- बरसात के मौसम में नमी को दूर करने के लिए शद्ध हवा का घर में प्रवेश जरूरी हो जाता है, इसलिए यह सुनिश्चित कर लें कि आपके घर में क्रॉस वेंटिलेशन की उचित व्यवस्था हो। वेंटिलेशन की कमी घर में नमी का एहसास कराती है, जिससे कई समस्याओं का खतरा रहता है।

- वुडन फ्लोरिंग हो तो ध्यान रखें कि वहां नमी न हो और उसे अच्छी तरह से पॉलिश कर लिया गया हो। ऐसा न करने पर लकड़ी के फ्लोर पर नमी फैलने लगती है, जिससे दीमक लगने का खतरा बढ़ जाता है।

- कबर्ड में नीम की पत्तियां रखें। यह सिल्वर फिश से सामान की सुरक्षा करेगा, जो बरसात की आम
समस्या है।

Share this article :

0 comments:

 
Support : Your Link | Your Link | Your Link
Copyright © 2013. Free Tips for Job Seekers - All Rights Reserved
Template Created by Creating Website Published by Mas Template
Proudly powered by Blogger